Tuesday, July 4, 2017

हम साँवले ही ठीक हैं!!

                                             Image result for lisa haydon
" लड़की का रंग थोड़ा साफ नहीं है"
" गोरा रंग तो लड़कियों की खूबसूरती है"
" हमें तो हमारे बेटे के लिए गोरी,सुंदर और कामकाजी लड़की चाहये साहब!!"
ये कुछ ऐसे वाक्य हैं जो हम हमारे आसपास कहीं ना कहीं सुन ही लेते हैं,कहीं बाहर जाने की भी ज़रूरी नहीं पड़ती,घर में ही कोई ना कोई गोरेपन को सुंदरता से जोड़ता हुआ मिल जाता है। 
माँ बचपन से ही मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करने को क्यों बोलती थी,ज़माने की इस सोच से बेखबर मैं ,अब समझ पायी हूँ। रंगभेद,Colour Discrimination या Racism हर जगह किसी ना किसी रूप में देखने को मिल ही जाता है। बचपन में भी किसी ना किसी रूप में मेरे रंग को लेकर दूसरे बच्चों में मेरी टांग खींची जाना या मज़ाक बनाया जाना बहुत सामान्य सी बात थी,शायद आप लोगों ने भी कभी ना कभी सहा होगा।
लेकिन मैं जैसे जैसे बड़ी हुई,एक बात समझ में आयी कि मैं बुरी नहीं दिखती बस कुछ दूसरों से कुछ कम अच्छी दिखती हूँ। जी मतलब!! खूबसूरती हमेशा तुलनात्मक मापदंड पर देखी जाती है। जब मैं मुझसे सांवली लड़की के साथ खड़ी हूँ तो मैं लगभग गोरी के बराबर हूँ और जब करीना कपूर के साथ,तो काली। और मेरा मानना ऐसा है कि इस चीज़ का ज़्यादा फ़र्क़ भी नहीं पड़ता। सबके पास कुछ ना कुछ तो होता ही है खुद पर गर्व करने के लिए। कोई बुद्धिमान है तो कोई बहुत सुंदर,कोई लिखता बहुत अच्छा है तो कोई खेलता,कोई पाककला में निपुण तो कोई व्यवहार कुशल। और कोई भी अपनी कला को अपने साथ कब्र तक नहीं लेकर जाएगा,अलावा अपने कर्म के, तो फिर किस बात का घमंड।
"और जो आपकी टांग खींचकर आपको नीचे लाना चाहते हैं वो एक बात तो सिद्ध कर ही चुके हैं कि आप उनसे ऊपर हैं"- Anonymus
तो अगर आपके सांवलेपन की वजह से कभी आपने किसी भी तरह के भेदभाव का अनुभव किया है या किसी ना चाहने वाले experiences से आपको गुज़रना पड़ा हो तो ये लेख आपके लिए ही है। अपने रंग पर गुमान करने के लिए और अभी के अभी अपनी 'फेयर एंड लवली' करने वाली सारी creams को कचरापात्र में डालने के कुछ कारण जो मेरे पास है वो ये हैं:
1. सांवला रंग आपको जवान बनाये रखता है
जी हां!! एक वैज्ञानिक तथ्य के अनुसार,डार्क स्पॉट्स और झुर्रियां ,सांवली त्वचा पर कम असर करती है या नज़र आती है जितनी गोरी त्वचा पर। परिणामस्वरूप,साँवले लोग ज़्यादा समय तक जवान दिखते हैं।
2. सूरज की किरणों से बचाती है सांवली त्वचा
हमारी चमड़ी का रंग काला होने का कारण एक बायोलॉजिकल कंपाउंड Melanin  है।मेलेनिन कैंसर फाइटर है जो हमे सूर्य की नुकसानदायक किरणों से बचाता है,अलग अलग चर्म रोगों से बचाता है और हमारे शरीर को एक प्रोटेक्टिव लेयर प्रदान करता है। 
3. Glossy Cream बाय बाय!!
सांवली त्वचा में अपने आप में एक चमक और निखार होता है तो हमें उसे चमकाने के लिए किसी भी तरह की ग्लॉस संबंधित प्रोडक्ट की आवश्यकता नहीं होती।
4. दूध का दूध,पानी का पानी!!
जी! हम अगर ऐसे लोगों से घिरे रहें जिनके सामने हम वो नहीं बता सकते हैं जो हम असलियत में हैं तो ज़िन्दगी जीने का मज़ा नहीं आएगा। आवरण के साथ जीना,ज़िंदादिली नहीं है। अगर हम जैसे हैं वैसा ही हमें अपनाया जाए तो हम धीरे धीरे सच्चाई से वाकिफ होते जाते हैं और सच्चे लोगों से भी। तो सांवलापन मेरी सच्चाई है और मुझे इसके साथ अपनाने वाले मेरे सच्चे मित्र।
5. Skin Damage??? ये क्या होता है!
जी हां!! साँवले रंग की त्वचा पर हमारे चेहरे पर होने वाले किसी भी नुकसान जैसे टैनिंग,स्कार्स आदि का प्रभाव कम पड़ता है और दिखता भी कम है वनिस्पत गोरी त्वचा के। तो हमें एजिंग और स्कार्स जैसे परिणामों की परवाह करने की अवश्यकता नहीं।
तो अगली बार कभी कोई आपको आपके सांवलेपन या कम गोरे होने पर हिदायत दे या कोई नसीहत दे तो गर्व से इन बातों से उन्हें भी अवगत कराएं।माँ की सुंदरता उसकी ममता में,लेखक की सुन्दरता उसके शब्दों में,खिलाड़ी की सुंदरता उसके खेल में,एक्टर की सुंदरता उसके नाट्य में,चित्रकार की उसकी चित्रकारी में.......
 रंग का ख़ूबसूरती से कोई लेना देना नहीं,मन और कर्म की सुंदरता व्यक्ति को सुंदर बनाती है और वही सुंदरता उससे जुड़े हुए लोगों को भी।
                                                               ****सभी सांवली सुंदर  महिलाओ को समर्पित*****

No comments:

Post a Comment